तीन किताबें, ख़ास बातें (The Prophet, 1984, The Great Gatsby)

best-books-by-manjul
हर किताब की अपनी ख़ासियत है. हर किताब एक शानदार दस्तावेज़ की तरह है.
मंजुल पब्लिशिंग हाउस ने तीन ऐसी ख़ास किताबों को प्रकाशित किया है जिन्हें पढ़ना किसी बेहतरीन अनुभव से कम नहीं है। यह किताबें उन लेखकों की हैं, जिन्हें दुनिया बहुत अच्छी तरह जानती है। उनकी किताबें कई भाषाओं में प्रकाशित हैं। हर किताब की अपनी ख़ासियत है। हर किताब एक शानदार दस्तावेज़ की तरह है।

the-prophet-by-khalil-gibran
The Prophet by Khalil Gibran.

ख़लील जिब्रान की कृति 'दि प्रोफेट' एक महान कृति है। इसमें 28 काव्यात्मक निबंध लिखे गये हैं, जिनमें जीवन का सार है। इस पुस्तक में जिब्रान ने प्रेम, दुख, मित्रता, आनंद, अच्छाई, बुराई, आज़ादी, जीवन-मृत्यु आदि पर लिखा है। यक एक बेशकीमती किताब है।

The Prophet (Khalil Gibran)
Book Link : https://amzn.to/2W173gh

1984-by-George-Orwell
1984 by George Orwell.

जॉर्ज ऑरवेल का उपन्यास '1984' हालांकि 1948 में लिखा गया था लेकिन उन्होंने कल्पना के आधार पर भविष्य के बारे में लिखा। उन्होंने ऐसी सत्ता के बारे में लिखा जहां हर समय नागरिकों पर नज़र रखी जाएगी। उनकी हर गतिविधि सत्ता में बैठे लोगों से छिपी नहीं होगी। आज़ादी के कोई मायने नहीं होंगे। जो सत्ता के खिलाफ आवाज़ उठाने की कोशिश करेगा, उसे दबा दिया जाएगा। इस तरह यह पुस्तक भविष्य में होने वाली हलचलों के बारे में बहुत कुछ बताती है।

1984 (George Orwell)
Book Link : https://amzn.to/2WnNkGm

The Great Gatsby F. Scott Fitzgerald
The Great Gatsby by F. Scott Fitzgerald.

एफ. स्कॉट फिट्जगेराल्ड की पुस्तक 'द ग्रेट गेट्सबी' चर्चित कृति है। यह उपन्यास पहली बार 1925 में प्रकाशित हुआ। यह अमेरिकी जीवन शैली की चमक-दमक और उसके अलग-अलग पहलुओं को छूता है। समाज, प्रेम, अलगाव, पैसा, असंतोष आदि पर इस उपन्यास में बताया गया है। यह उपन्यास आज के समय में भी उतना ही प्रासंगिक है।

The Great Gatsby (F. Scott Fitzgerald)
Book Link : https://amzn.to/3c2oUZQ