Header Ads

banner image

दैनिक जागरण संवादी 13-15 दिसम्बर तक लखनऊ के भारतेंदु नाट्य अकादमी में आयोजित होगा

dainik-jagran-samvadi
दैनिक जागरण के अभियान ‘हिंदी हैं हम’ के तहत ‘ज्ञानवृत्ति’ के विजेताओं की भी घोषणा की जायेगी.
दैनिक जागरण ‘संवादी’ का छठा संस्करण भारतेंदु नाट्य अकादमी, गोमती नगर में 13 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक होने जा रहा है. अभिव्यक्ति के इस उत्सव में साहित्य, राजनीति, संगीत, खान-पान, सिनेमा, धर्म, देश-भक्ति इत्यादि विषयों पर चर्चा होंगी.

तीन दिन तक चलने वाले इस उत्सव में भारतीय साहित्य के स्तम्भ एवं मूर्धन्य साहित्यकार नामवर सिंह, केदारनाथ सिंह, कृष्णा सोबती एवं नवनीता देव सेन को श्रद्धांजलि दी जायेगी. भारतीय साहित्य के यह हस्ताक्षर इस वर्ष दुनिया को अलविदा कह गए और जिनके जाने से भारतीय साहित्य में आपार शून्य व्याप्त हुआ जिसकी भरपायी होने में वर्षों लग सकते हैं.

दैनिक जागरण संवादी में हिंदी में मौलिक शोध को बढ़ावा देने के लिए दैनिक जागरण के अभियान ‘हिंदी हैं हम’ के तहत ‘ज्ञानवृत्ति’ के विजेताओं की भी घोषणा की जायेगी. इस में विजताओं को कम से कम छ: महीने और अधिकतम नौ महीने के लिए दैनिक जागरण ज्ञानवृत्ति दी जाती है.

अभिव्यक्ति के इस उत्सव ‘संवादी’ में दैनिक जागरण की नई पहल ‘सृजन’ का कॉपीराइट बाजार भी लगेगा । इस कॉपीराइट बाजार में शामिल होने के लिए हिंदी के तमाम प्रकाशकों को आमंत्रित किया गया है. इस कॉपीराइट बाजार में युवा लेखकों को प्रकाशकों के समक्ष अपनी बात रखने का अवसर भी प्राप्त होगा। दैनिक जागरण सृजन देश के युवा लेखकों को प्रेरित और प्रोत्साहित करने का एक ऐसा मंच है, जो हिंदी में सृजनात्मक लेखन करने का सपना देखने वाले युवाओं के लिए अपने सपने को हकीकत में बदलने का एक अवसर देता है।

इस वर्ष लखनऊ विश्वविद्यालय के 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं जिसके उपलक्ष्य में विशेष रूप से तैयार किये सत्र का भी आयोजन भी यहाँ किया जाएगा.

कार्यक्रम सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए देखें : https://jagranhindi.in