Header Ads

banner image

समय पत्रिका का अक्टूबर अंक (स्वास्थ्य विशेषांक)

samay patrika october issue
समय पत्रिका का अक्टूबर अंक पढ़ें या फ्री में डाउनलोड करें. 
हम समय के साथ अपनी जीवनशैली को बदल रहे हैं। यह बहुत तेजी से हो रहा है। इसका असर यह हुआ है कि हमारी ज़िन्दगी ख़ासी व्यस्त हो रही है, खान-पान, उठना-बैठना, व्यवहार, आहार, सब बदलता जा रहा है। सोने और जागने का समय बेहिसाब ढंग से परिवर्तित हुआ है। हम इंसानों ने जो बदलाव किए हैं, उसका भुगतान भी हम कर रहे हैं। असमय रोगों के शिकार हो रहे हैं, बुढ़ापा भी जल्द आ रहा है।

समय पत्रिका के इस अंक में हमने सेहत से जुड़ी किताबों के बारे में चर्चा की है। मोटापे से लेकर कैंसर तक पर लिखी गई बेहतरीन किताबों को खोजकर आपके सामने प्रस्तुत किया है। सभी किताबें जानकारी से भरपूर हैं जो आपको सेहतमंद रहने में काफी मददगार साबित हो सकती हैं।

'प्राकृतिक स्वास्थ्य, प्राकृतिक उपचार’ पुस्तक में लेखक ने सरल भाषा के द्वारा समझाया है कि किस तरह पोषक आहार से जीवन को बदला जा सकता है। वे लिखते हैं कि पोषक भोजन बचपन से लेकर बुढ़ापे तक, हमारे जीवन की हर अवस्था में स्वस्थ शरीर की बुनियाद है। 'आदर्श स्वास्थ्य क्रांति’ पुस्तक हमारे जीवन को सकारात्मक पहलुओं की ओर ले जानने में मददगार साबित होगी। यह कई मिथकों के बारे में बताती है। साथ ही जीवनशैली में हो रहे परिवर्तन पर खुलकर चर्चा करती है। दीर्घकालीन रोगों एवं असमय मृत्यु के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

मोटापे की समस्या से दुनिया जूझ रही है। इसपर किताबें भी बहुत लिखी जाती हैं। समय पत्रिका ने मोटापे पर कुछ किताबों की चर्चा की है। साथ ही हमने योग और आयुर्वेद की किताबों के विषय में भी जानकारी दी है। यह अंक आपकी सेहत से जुड़ा है, और किताबों में दिए गए अनुभवी नुस्खे पाठकों के लिए मददगार साबित होंगे।

इस अंक को ऑनलाइन पढ़ें या फ्री में डाउनलोड करें : http://www.readwhere.com/read/1858818/Samay-Patrika/Samay-Patrika-(October-2018-issue)#page/1

किताब ब्लॉग की वेबसाइट : kitab.samaypatrika.com